क्या मृत व्यक्ति की उंगली के स्पर्श से मोबाइल का फिंगर सेंसर कार्य करेगा?

0

क्या मृत व्यक्ति की उंगली के स्पर्श से मोबाइल का फिंगर सेंसर कार्य करेगा


क्या मृत व्यक्ति की उंगली के स्पर्श से मोबाइल का फिंगर सेंसर कार्य करेगा


नहीं ,ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश स्मार्टफोन पर, फिंगरप्रिंट पहचान विद्युत चालन के माध्यम से काम करती है,

तो चलिए आपको हम एक कहानी के जरियें समझने कि कोशिश करता हु।

मार्च में, दो जासूस अंतिम संस्कार के घर गए और एक लाश देखने के लिए कहा। कारण यह था कि वे आदमी के फोन को खोलना चाहते थे और इसे फिंगरप्रिंट किया जाना था। और यद्यपि जासूसों को मनुष्य के शरीर तक पहुंच की अनुमति दी गई थी, लेकिन वे फोन को अनलॉक करने में असमर्थ थे। वाव, फ्लोरिडा में एक सुविधा स्टोर के सामने पुलिस ने मैन, लिनस फिलिप को गोली मार दी और मारा गया। टम्पा बे टाइम्स के अनुसार, जासूस फिलिप की मौत की जांच के साथ-साथ एक अलग दवा की जांच में सहायता के लिए जानकारी की तलाश में थे। फोर्ब्स की रिपोर्ट के रूप में जासूसों ने कानूनी रूप से क्या किया, लेकिन यह निश्चित रूप से कुछ नैतिक प्रश्न उठाता है। और यह देखते हुए कि जासूस असफल रहे थे, यह विज्ञान का पुनरुद्धार है। अपने फोन को अनलॉक करने के लिए आपको अपनी उंगलियों के साथ जिंदा होना चाहिए। 

वास्तव में, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के प्रोफेसर अनिल ऐन ईन ने कहा कि लंबे समय तक, किसी व्यक्ति के लिए मृतक का उपयोग करके एक सेल फोन खोलना मुश्किल होगा, यह कहकर कि मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में कई सालों और "फिंगरप्रिंट हैंडबुक" के लेखकों में से एक [9 ऐन ऐन ने लाइव साइंस को बताया कि अधिकांश फिंगरप्रिंट मान्यता इलेक्ट्रॉनिक संचार द्वारा काम करती है। हम सभी में थोड़ी सी बिजली है जो हमारे शरीर के माध्यम से चलती है। जब हम अपनी उंगलियों को फिंगरप्रिंट स्कैनर पर डालते हैं, तो हमारे फिंगरप्रिंट की छत सतह को छूती है, जबकि घाटियां नहीं होती हैं। छोटे कैपेसिटर - इलेक्ट्रिक चार्ज रखने वाले उपकरण, अगर वे एक घाटी के नीचे एक श्रृंखला के नीचे बैठते हैं तो उंगली से एक बड़ा चार्ज बनाए रखेगा। 
एक विस्तृत छवि बनाने के लिए सेंसर इन पैटर्न का उपयोग करेंगे। लेकिन जब कोई व्यक्ति मर जाता है, तो बिजली कटौती करती है, और इसके साथ स्कैनर से संपर्क करने का कोई मौका होता है। वैज्ञानिकों को यकीन नहीं है कि एक व्यक्ति को इस व्यवहार को खोने के लिए कितना समय लगता है। पता लगाने के लिए, आपको "कई लाशों की आवश्यकता होगी, और आपको फोन को अनलॉक करने के लिए हर घंटे अपने फिंगरप्रिंट को ले जाना होगा ... किसी को हर समय मुर्दाघर में होना चाहिए।" "यह बनाने के लिए एक बहुत मुश्किल प्रयास है।" हालांकि, फिंगरप्रिंट के सभी पाठक व्यवहार के माध्यम से कार्य करते हैं। पुराने फिंगरप्रिंट रीडर, उदाहरण के लिए, ऑप्टिकल सेंसर का उपयोग करते हैं जो एक छवि बनाने के लिए परतों और घाटियों के बीच हल्के परिवर्तन को मापते हैं। 

लेकिन यह विधि फोटो के साथ मूर्ख बनना आसान है, क्योंकि बिजली की आवश्यकता नहीं होती है, जो सिस्टम को लूटना आसान बनाता है। और प्रौद्योगिकी हमेशा बदल रही है। उदाहरण के लिए, आईफोन एक्स, जिसमें एक अलग फिंगरप्रिंट रीड बटन नहीं है, जब यह आपके चेहरे का पता लगाता है तो अक्सर खुलता है। ऐन ईन ने कहा कि भविष्य के फोन में उनकी स्क्रीन के नीचे ऑप्टिकल सेंसर होंगे। यह स्पष्ट नहीं है कि वे अनजान उंगलियों के साथ सुलभ होंगे, लेकिन इस मामले में व्यवहार एक समस्या नहीं होगी। अन्य नई तकनीक में "अल्ट्रासाउंड" स्कैनर शामिल हैं जो तीर और घाटियों के कारण तनाव पैटर्न को मापने के लिए उंगली में अल्ट्रासाउंड तरंगें भेजते हैं।
 यह निर्दोष उंगलियों के साथ कैसे बातचीत करेगा, अभी तक निर्धारित किया गया है। हालांकि, ये सभी सेंसर इस तथ्य से प्रभावित होंगे कि "त्वचा समय के साथ शोर हो जाती है।" "अगर कोई रक्त प्रवाह नहीं है, तो आपकी उंगलियां कुछ झुर्री या चमक दिखाएंगी।" यह रिबन और घाटियों के स्वर को बदल देगा, नए बनाने और पुराने लोगों को हटाने के लिए ताकि सेंसर मूल फिंगरप्रिंट के विपरीत कुछ भी पता लगा सके। इसके अलावा, अधिकांश फोनों में एक प्रकार का बफर होता है जो किसी के लिए मौत के बाद अपने फोन को अनलॉक करने के लिए अपने फिंगरप्रिंट का उपयोग करना मुश्किल बना देगा। 
यही है, अधिकांश फोनों को निष्क्रियता के एक या दो दिन बाद एक पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होती है, और आपको आमतौर पर एक निश्चित मात्रा में प्रयास मिलते हैं। लेकिन अगर कोई उन बाधाओं को पूरा कर सकता है और शरीर की हाल ही में मृत्यु हो गई है, तो फोन को बेकार उंगलियों के साथ खोलना निश्चित रूप से संभव है।

हम सभी के शरीर में थोड़ी बहुत बिजली चल रही है। जब हम अपनी उंगलियों को फिंगरप्रिंट स्कैनर पर रखते हैं, तो हमारे फिंगरप्रिंट की लकीरें सतह को छूती हैं, जबकि घाटियां नहीं। छोटे कैपेसिटर - वे उपकरण जो विद्युत आवेश को संग्रहित करते हैं - उंगली से आने वाले अधिक आवेशों को संग्रहित करेंगे यदि वे घाटियों के नीचे लकीरों के नीचे बैठते हैं। सेंसर एक विस्तृत छवि बनाने के लिए इन पैटर्नों का उपयोग करेंगे। लेकिन जब कोई व्यक्ति मर जाता है, तो बिजली का प्रवाह बंद हो जाता है, और इसके साथ, स्कैनर के साथ परस्परता करने का कोई भी मौका नहीं होता है।

Internet पर सबसे रहस्यमय जगह | Internet most mysterious place
19+ एंड्रॉइड स्मार्टफोन के कुछ सीक्रेट कोड कौन-से हैं?

क्या मृत व्यक्ति की उंगली के स्पर्श से मोबाइल का फिंगर सेंसर कार्य करेगा



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top