भौतिक कनेक्शन क्या होता है - संचार चैनल्स।

0

भौतिक कनेक्शन क्या होता है - संचार चैनल्स।


bhautik kanekshan kya hota hai - sanchaar chainals.


ट्विस्टेड पेयर केबल:-
तांबे की तार के जोड़े होते हैं , जो आपस में एक साथ मुड़े हुए होते हैं । मानक टेलीफोन लाइनें और ईथरनेट केबल दोनों ट्विस्टेड पेयर का उपयोग करती हैं । ईथरनेट केबल अक्सर नेटवर्क में और इस प्रणाली इकाई के विविध किस्मों के घटकों को कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल की जाती है । 
tvisted peyar kebal



कोएक्सियल केबल:-
एक उच्च आवृत्ति की प्रसारण केबल होती हैं , जिसमें टेलीफोन लाइनों की कई तारों को एक ठोस तांबे के कोर के साथ बदल दिया गया है  । टेलीफोन कनेक्शनों की संख्या के मामले में , एक कोएक्सियल केबल की ट्रांसमिशन की क्षमता ट्विस्टेड पेयर से 80 गुना अधिक होती है । कोएक्सियल केबल का टीवी संकेत देने के साथ - साथ एक नेटवर्क में कंप्यूटर को कनेक्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है । 
koeksiyal kebal



फाइबर ऑप्टिक केबल:-
 डेटा को काँच की छोटी ट्यूब में से प्रकाश के कंपन के रूप में स्थानांतरित करती है । फाइबर ऑप्टिक केबल के डेटा ट्रांसमिशन की गति अद्भुत है ; हाल ही में 1 पेटाबिट प्रति सेकंड की गति मापी गई है  ( एक पेटाबिट 1 मिलियन गीगाबाइट्स है ) । कोएक्सियल केबल की तुलना में , यह डेटा संचारित करने के लिए हल्की , तेज़ , और अधिक विश्वसनीय है । फाइबर ऑप्टिक केबल तेजी से ट्विस्टेड पेयर केबल टेलीफोन लाइनों की जगह ले रही हैं ।

phaibar optik kebal

भौतिक कनेक्शन क्या होता है - संचार चैनल्स।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top