पायलट बनने के लिए क्या करें?

0

 पायलट बनने के लिए क्या करें?

पायलट बनने के लिए क्या करें?


आसमान में उड़ते हवाई जहाज को देख करके अक्सर लोगों का मन करता है उसमें बैठने का लेकिन आपका मन करता है उसे उड़ाने का तो बिल्कुल। ये Article है आपके लिए। दोस्तो आप सभी का स्वागत है को एक Technical Toofan में तो अक्सर आप भी सोचते हैं कि कैसे पायलट बना जाए किस तरीके से इसके लिए पढ़ाई करनी होती है कितना खर्चा आता है तो इन सारे सवालों का जवाब आपको मिलेगा। आज इस Article में बार एक एक बेहतर पायलट बनना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। अब पायलट भी बहुत तरीके के होते हैं। कुछ एयरफोर्स पायलेट होते हैं कुछ कमर्शियल पायलेट होते हैं जो कि प्लेन उड़ाते हैं और एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए इन सभी के लिए अलग अलग प्रॉसेस है।


तो यहां पर हम आपको कमर्शल पायलट कैसे बने इसकी जानकारी दे रहे हैं तो आइए इससे पहले हम जान लेते हैं कि इसके लिए क्या क्या योग्यता चाहिए। उसके लिए ट्वेल्थ पास होना चाहिए फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट के साथ। ट्वेल्थ में कम से कम फिफ्टी परसेंट मार्क्स होने चाहिए और भारत का नागरिक होना चाहिए। हाइट कम से कम 5 फीट होनी चाहिए और आपका आई मीटर परफेक्ट होना चाहिए और अब आगे हम जानेंगे कि पायलट कैसे बनें और उसकी पूरी इन्फॉर्मेशन ट्वेल्थ पास करें। साइंस सब्जेक्ट्स। अगर आपको ट्वेल्थ के बाद पायलट बनना है तो इसके लिए सबसे पहला बुटवल की परीक्षा पास करनी होगी वो भी साइंस में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स के साथ तो अगर आप भी टेंथ की पढ़ाई कर रहे हैं तो 10th पास करने के बाद सीधा साइंस सब्जेक्ट को चूज करें 10th के बद पायलेट बन सकते हैं आगे जाकर के और इसके अलावा आप के बाहरवीं में ट्वेल्थ में कम से कम फिफ्टी परसेंट माक्र्स होना जरूरी है।


ट्वेल्थ पास करें साइंस सब्जेक्ट से ट्वेल्थ में फिफ्टी परसेंट मा‌र्क्स लाए और अंग्रेजी भाषा सीखे और इसे बेहतरबेहतर बनाएं। दूसरा है स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें। जैसे जैसी आप ट्वेल्थ पास कर लेते हैं तो उसके बाद आप कोई पायलट बनने के लिए सीधा स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा जिसे हम शॉर्ट में SPL भी कहते हैं। इसके लिए आपको डीजीसीए यानि की गर्ग जनरल ऑफ सिविल एविएशन गवर्मेंट आफ इंडिया के अंडर जो भी कॉलेज है उसमें एडमिशन लेना होगा और एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होगा और इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट भी देना होता है तो स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए कुछ जरूरी बातें हैं जो आपको पता होनी चाहिए। आपके पास भी मैथ्स सब्जेक्ट होना चाहिए साइंस के साथ आपकी उम्र कम से कम 16 साल की होनी चाहिए। डीजीसीए कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई करें और ट्रेनिंग पूरी करें। मेडिकल पास करना होगा और आपके पास अच्छा खासा बैंक बैलेंस भी होना चाहिए। तीसरा है अब प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें। जैसे ही एसबीआई क्लियर करें।


इसके बाद अब आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा जिसे हम पीपीएल भी कहते हैं। तो यहां पर भी आपको एग्जाम देना होगा अपनी पायलट बनने की ट्रेनिंग को। पूरा करना होगा और ये है दूसरा स्टेप पायलट बनने के लिए दो एसबीआई सर्टिफिकेट के बाद आपको पीपीएल का सर्टिफिकेट चाहिए होगा और ये थोड़ा मुश्किल होगा। चौथा है अब कमर्शल पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें। जैसे ही एसपी पीपीएल की ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं तो इसके बाद आपको सीधा डाइरेक्ट एक कमर्शल पायलेट बनने के लिए कमर्शल पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा जिसे हम सीपीएल भी कहते हैं। इसमें भी आपको कुछ एग्जाम देने होते हैं। कुछ टेस्ट पास करने होते हैं जैसे आप इस एग्जाम को भी क्लियर कर लेते हैं।



इसके बाद आप एक कमर्शल पायलेट कहलाते हैं तो ये सारी बातें जानने के बाद यहां पर लोगों के मन में सवाल होता है कि पायलट बनने के लिए खर्चा कितना आता है। तो अगर आपको पायलट बनना है तो इसके लिए काफी खर्चा आता है। करीब 20 लाख से लेकर 25 लाख तक का खर्चा। और ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आप जितनी भी बार प्लेन उड़ाएंगे ट्रेनिंग के समय आपको उसके हिसाब से पैसे देने होते हैं। इसके साथ ही और भी दूसरे खर्चे होते हैं पायलट बनने के लिए सौ आसमान की जो ये उड़ान है थोड़ी मुश्किल भी है और इसी खर्चीली भी है। लेकिन कहते हैं ना। अगर आपमें पैशन है तो आप कुछ भी कर सकते हैं। चलिए तो हमारी शुभकामनाएं तो बिल्कुल आपके साथ हैं और हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये Article आपके लिए यूजफुल और हेल्पफुल रहेगा  |

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top