Google पर भूलकर भी न करें ये चीजें Search , वरना होगा बहुत नुकसान

0

 Google पर भूलकर भी न करें ये चीजें Search , वरना होगा बहुत नुकसान:-

आज के Time में लगभग सभी लोग किसी भी चीज को Search करने के लिए Google का सहारा लेते हैं। अगर आप भी Google पर चीजें Search करते हैं, तो यह Article आपके लिए है। क्योंकि आज हम आपको यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें Search कर आप मुसीबत में फंस सकते हैं। यहां तक कि आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कौन-सी चीजें हमें Google  पर Search नहीं करनी चाहिए.


आज के Time में लगभग सभी लोग किसी भी चीज को Search करने के लिए Google का सहारा लेते हैं। अगर आप भी Google पर चीजें Search करते हैं, तो यह Article आपके लिए है। क्योंकि आज हम आपको यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें Search कर आप मुसीबत में फंस सकते हैं। यहां तक कि आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कौन-सी चीजें हमें Google  पर Search नहीं करनी चाहिए.


1.बम बनाने का तरीका(Method of making bombs):-

Search इंजन Google पर भूलकर भी बम बनाने तरीका या इससे संबंधित किसी भी चीज को Search न करें। ऐसा करने से आपको जेल जाना पड़ सकता है। आपको बता दें कि जैसे ही आप इस तरह की चीज Google पर Search करेंगे, तो Company आपका IP Address सीधा सुरक्षा एजेंसियों को भेज देगी। इसके बाद संभव है कि सुरक्षा एजेंसियां आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती हैं। 


2.दवाइयां(medicines):-

अगर आपकी health खराब है और आप Google के जरिए लक्षणों के आधार पर यह पता लगाना चाहते हैं कि आप कौन-सी disease से संक्रमित हैं। साथ ही Google पर उस बीमारी से ठीक होने के लिए दवाइयां Search कर रहे हैं, तो ऐसा न करें। गलत दवाइयों का सेवन करने से आपकी health और खराब हो सकती है। इसलिए जब भी आपकी health खराब हो, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।  


3.निजी E-Mail Google पर न करें Search(Do not send private emails to Google)-

याद रहे अपनी personal E-Mail लॉगइन को Google पर Search करने से परहेज करें, ऐसा करने पर आपका Account  Hack और Password  लीक होने की Problems  होती है। जिसके बाद आपकी E-Mail ID  के माध्यम से आप किसी स्कैम में भी फंस सकते हैं। 


4.कस्टमर केयर नंबर(Customer Care Number):-

हम कोई भी Product Use कर रहे होते हैं और उसमें किसी भी तरह की परेशानी आने पर हम सीधा Customer Care को call करने की सोचते हैं। हमें कई बार किसी कंपनी के Customer Care नंबर पता नहीं होता है, ऐसे में हम Google का ही सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि Google पर किसी भी Customer Care का नंबर Search करना नुकसान दायक साबित हो सकता है। आपको बता दें कि cyber crime को बढ़ावा देने वाले hackers किसी भी कंपनी का Fack या फर्जी Help line Number Google Search में फ्लोट करते हैं। ऐसे में जब आप उस Number पर call करेंगे तो आपका Number हैकर्स के पास पहुंच जाता है। जिसके बाद हैकर्स आपको आपके Number पर Call करके cyber crime को अंजाम दे सकते हैं, जिसमें कि SIM Swap जैसी घटनाएं शामिल हैं।


5.मोबाइल ऐप या सॉफ्टवेयर(Mobile App or Software):-

Google Search के जरिए कई बार Fishing या फर्जी App और Software हम Downlode कर लेते हैं, जो हमारे Device  को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में किसी App को आप Google play Store या फिर Play store से ही Downlode  करें। यही नहीं, किसी भी Software को कंपनी के आधिकारिक Website  से ही डाउनलोड करें।


👉पायलट बनने के लिए क्या करें?

👉लैपटॉप खरीदने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए






Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top